Monday, April 30, 2018

सरकार की इस सिस्टम की वजैसे आप ढूंढ़ पाएंगे अपना खोया हुआ मोबाइल

अब कोई भी आपके चुराए गए मोबाइल का दुरुपयोग नहीं कर सकता है और इसका उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा। अगर चोरों या हैकर्स चोरी किए गए मोबाइल आईएमईआई नंबर को बदलकर इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं, तो स्मार्टफोन खो जाएगा क्योंकि सरकार ने इसके लिए एक प्रणाली तैयार की है। अधिकांश हैकर्स फिर चुराए गए मोबाइल के आईएमईआई नंबर बेचते हैं और उन्हें बेचते हैं और ऐसा लगता है कि बाजार में फिर से इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब यह नहीं होगा और आप मिनटों में अपना फोन चोरी कर लेंगे।
दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र ने मोबाइल डिवाइस रजिस्टर एमईआर सिस्टम बनाया है। इसके तहत, अब चोरी मोबाइल आसानी से ट्रैक किया जाएगा। यह प्रणाली जुलाई से लागू की जाएगी।
इस प्रणाली के तहत, अगर कोई आपके चुराए गए मोबाइल फोन के आईएमईआई नंबर को बदलता है तो आपका मोबाइल केवल खिलौना होगा। यह कदम चोरी की बढ़ती घटनाओं को देखकर पूरा हो गया है और इसकी जिम्मेदारी सी-डीओटी को दी गई है। इसके साथ, पुलिस अब आसानी से उन लोगों को पकड़ लेगी जो मोबाइल चोरी करते हैं।
ग्लोबल मोबाइल यूनियन प्रत्येक मोबाइल के लिए आईएमआई नंबर जारी करता है। अब सी-डीओटी सेवा प्रदाता को एमईआर सिस्टम के लिए उत्तरदायी बनाने जा रहा है। समझौते के तहत, दूरसंचार कंपनियां कंपनी के लिए जारी आईएमईआई मिलान जीएसएमए डेटा जारी करेगी।

सरकार की इस सिस्टम की वजैसे आप ढूंढ़ पाएंगे अपना खोया हुआ मोबाइल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: VISHNUEDDITS

0 comments:

Post a Comment